श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

कानपुर विश्वविद्यालय में शुरू हुआ ये कोर्स, मिलेंगे रोजगार के बेहतरीन अवसर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी में पहली बार एक खास कोर्स की शुरुआत होने जा रही है, जिससे आपको काफी रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस कोर्स का नाम मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ है।
Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University | Shreshth uttar pradesh |

अगर आपको हेल्थ सेक्टर में अपना करियर बनाना है तो आपके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश के कानपुर (kanpur) में स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) में पहली बार एक खास कोर्स की शुरुआत होने जा रही है, जिससे आपको काफी रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस कोर्स का नाम मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ (Masters In Public Health) है। इसके लिए दो साल की अवधि तय की गई है। आइए जानते हैं इस कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा और रोजगार के अवसर क्या होंगे।

कानपुर विश्वविद्यालय में यह कोर्स पहली बार शुरू होने जा रहा है। यह कोर्स मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो लोग हेल्थ सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहता हैं, वे जुलाई में एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स के दाखिले की प्रक्रिया जुलाई से शुरू हो जाएगी। पहले सत्र में 30 सीटें कानपुर विश्वविद्यालय को मिली हैं। मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ कोर्स की बात की जाए तो यह कोर्स दो साल का है। इस कोर्स के लिए छात्र को हल साल 11 हजार रुपए फीस देनी पड़ेगी, जबकि प्राइवेट विश्वविद्यालय में इसकी फीस लाखों में है।

कानपुर विश्वविद्यालय के आइक्यूएसी डायरेक्टर प्रोफेसर संदीप सिंह का कहना है कि पब्लिक हेल्थ सेक्टर में जिस तरह से लगातार ग्रोथ हो रही है, वहां पर स्किलफुल लोगों की कमी है। स्किलफुल लोगों को तैयार करने के लिए इस कोर्स की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से कम्युनिटी और सोशल हेल्थ सेक्टर में एक्सपर्ट तैयार किए जा सकेंगे, जो हेल्थ सेक्टर के लिए काम कर सकेंगे।

किसको मिलेगा एडमिशन

कोई भी छात्र जो किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर चुका हो, वह इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकता है। इस कोर्स में रोजगार के कई अवसर हैं। इस कोर्स को करने के बाद हेल्थ कम्युनिटी पॉलिसी एनालिस्ट (Health Community Policy Analyst), हेल्थ एजुकेटर (Health Educator), प्रोग्राम मैनेजर (Program Manager), हेल्थ मैनेजर (Health Manager) आदि के तौर पर छात्र अपना करियर बना सकते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Lucknow IIT-JEE Student Commits Suicide | Shresth uttar Pradesh |
Lucknow: IIT-JEE की तैयारी कर रहे छात्र ने किया सुसाइड, कोचिंग सेंटर की 8वीं मंजिल से लगाई छलांग
Amethi murder Case | Accused chandan Verma | Shresth uttar Pradesh |
अमेठी हत्याकांड का आरोपी एनकाउंटर में घायल, पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश कर रहा था चंदन
Ind W vs NZ W | t20 world cup 2024 | Shresthb uttar Pradesh |
Ind W vs NZ W: भारत के अभियान की खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हराया
cm-yogi-adityanath-played-chess-with-little-champ-kushagra-agarwal-in-gorakhpur
CM योगी आदित्यनाथ का अलग अंदाज, लिटिल चैम्प कुशाग्र अग्रवाल के साथ खेला शतरंज
yrf-spy-universe-film-alpha-release-date-announced-alia-bhatt-sharvari-wagh-bobby-deol film
YRF की स्पाई यूनिवर्स Alpha में दिखेगा आलिया का दम, रिलीज डेट से उठा पर्दा
Womens T20 World Cup India vs New Zealand harmanpreet-kaur-smriti-mandhana
Womens T20 World Cup में आज न्यूजीलैंड और भारत की टक्कर, कौन किस पर पड़ेगा भारी?