श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

हाई टेंसाइल सिलेंडर लॉन्च, वजन जान चौंक जाएंगे; होंगे ये बड़े फायदे

तेल कंपनियों ने कम वजनी हाई टेंसाइल स्टील सिलेंडर लांच किया है। इसका वजन मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 20 प्रतिशत तक कम होगा। इस सिलेंडर की खास बात यह है कि ये वजन में एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले हल्का होगा। साथ ही ये सिलेंडर प्रचलित किस्म से ज्यादा सुरक्षित होगा।
LPG Gas Cylinder | High tensile cylinder | Shresth uttar Pradesh |

LPG Gas Cylinder: तेल कंपनियों ने कम वजनी हाई टेंसाइल स्टील सिलेंडर लांच किया है। इसका वजन मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 20 प्रतिशत तक कम होगा। इस सिलेंडर की खास बात यह है कि ये वजन में एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले हल्का होगा। साथ ही ये सिलेंडर प्रचलित किस्म से ज्यादा सुरक्षित होगा।

एक वितरक ने बताया कि अब ऐसी स्टील का प्रयोग किया जा रहा है जो अत्यधिक मजबूत है। इस कम वजनी हाई टेंसाइल स्टील सिलेंडर को इसेक्रोमियम, सिलिकॉन, मोलिब्डेनम, मैंगनीज, वैनेडियम और निकल जैसे कॉम्पोनेंट्स से तैयार किया जाता है

मिली जानकारी के मुताबिक, बहुत अधिक तापमान में भी इस सिलेंडर से खतरा नहीं रहेगा। इसका वजन लो टेंसाइल स्टील की तुलना में कम होता है। इससे सिलेंडरों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजना आसान होगा। उन्होंने बताया कि यह लौह अयस्क आधारित स्टील की तुलना में पर्यावरण के अधिक अनुकूल रहता है। हाई टेंसाइल स्टील सिलेंडर का दाम अधिक है, लेकिन इसके फायदे भी उतने ही अधिक हैं।

सिलेंडर की बनावट में किया जा रहा बदलाव

All India LPG Distributors Federation के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल में तेल मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की। उनके सामने LPG सुरक्षा से जुड़े विषय को रखा। तेल मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों को बताया कि अब सिलेंडर के ऊपर सील लगाने की बजाय इसकी बनावट में बदलाव किया जा रहा है।

तेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अब ऐसा वाल्व नए सिलेंडरों में फिट किया जाएगा, जिससे अनऑथराइज्ड तरीके से गैस कटिंग नहीं की जा सकेगी। ऐसे नए सिलेंडर नवंबर महीने में आगरा समेत अन्य शहरों में लांच होंगे।

15 की जगह 12 किलो रहेगा वजन

अभी तक जो सिलेंडर चलन में हैं, उनका वजन 15 किलो से लेकर 16.5 किलो तक रहता है, लेकिन इस नए हाई टेंसाइल स्टील सिलेंडर का वजन 12.6 किलो से लेकर 13.3 किलो तक है।

इस सिलेंडर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उपयोगकर्ता के जोखिम में बड़ी कमी आ जाएगी। इसमें जंग लगने की गुंजाइश कम होगी, जिसकी वजह से यह घर में और भी ज्यादा सुरक्षित तरीके से रखा जा सकेगा।

ओटीपी से मिलेगा सिलेंडर

फेडरेशन के पदाधिकारी ने बताया कि गैस की बुकिंग के तौर तरीकों में भी बदलाव किया जा रहा है। ऐसे उपभोक्ता जो अपने कनेक्शन पर नियमित रूप से बुकिंग नहीं कराते, उनके हिस्से के सिलेंडर गैस माफिया इस्तेमाल में ले लेते हैं। इसको रोकने के लिए OTP आधारित डिलीवरी सिस्टम लाया जा रहा है। इस व्यवस्था में वही व्यक्ति सिलेंडर ले सकेगा, जिसके पते पर गैस कनेक्शन दर्ज है और जिसका मोबाइल नंबर तेल कंपनी के पास रजिस्टर्ड है।

Read More: हॉस्टल की तीसरी मंजिल से गिरकर MBBS छात्र की मौत, हत्या या सुसाइड?


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Lucknow NEWS -man-attempt-suicide-vidhansabha-hazratganj-sahadatganj-police READ
लखनऊ: विधानसभा के बाहर युवक ने खुद को लगाई आग, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
LPG Gas Cylinder | High tensile cylinder | Shresth uttar Pradesh |
हाई टेंसाइल सिलेंडर लॉन्च, वजन जान चौंक जाएंगे; होंगे ये बड़े फायदे
ind-vs-ban Hardik Pandya No Look Shot goes viral over internet
Hardik Pandya का नो लुक शॉट वायरल, देख दीवाने हुए फैंस
Badaun: Couple drowned in Ganga, died
बदायूं: गंगा में डूबे दंपति, हुई मौत; सीख मुझ गए थे लेने
Banda Rape Case | Shresth uttar Pradesh |
मौसेरे भाई ने की रेप की कोशिश, मना करने पर जिंदा जलाया
Ind vs Ban 1st T20I | Sports News | Shresth uttar Pradesh |
Ind vs Ban 1st T20I: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर रचा इतिहास, हार्दिक की शानदार बल्लेबाजी