श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

‘एक पेड़ मां के नाम…’ अभियान के तहत सीएम योगी ने लगाया पौधा


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज, 4 जुलाई को अपने सरकारी आवास पर वन महोत्सव 2024 ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अन्तर्गत पौधरोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी चुनौतियों से बचने के लिए देशवासियों से ‘एक पेड़ मां के नाम’ लगाने का अभिनव आह्वान किया है। इसी के चलते आज उन्होंने अपने आवास पर एक पेड़ लगाया है।

मुख्यमंत्री ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी 20 जुलाई को पूरे प्रदेश में, प्रदेश की आबादी के बराबर पौधरोपण के लिए हर व्यक्ति अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाए और वृक्षारोपण महा अभियान का हिस्सा बने। इसके लिए प्रदेश की नर्सरियों में 54 करोड़ पौधे तैयार किए गए हैं। इनमें पर्यावरण के लिए अत्यंत उपयोगी हर प्रकार के पेड़ हैं, जिनमें पीपल, पाकड़, बरगद, देसी आम, जामुन, अमरुद, शीशम और सागौन के पौधे शामिल हैं। पूरे प्रदेश में अलग-अलग वैरायटी के पौधे लगाए जाएंगे। हर ग्राम पंचायत से लेकर नगर निकाय, पार्क, सड़क के किनारे तथा खाली जगहों पर व्यापक पैमाने पर यह अभियान चलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सहजन का एक पौधा निःशुल्क उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। सहजन किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत उपयोगी है। यदि इसकी फली की सब्जी बनाकर अथवा सूप के रूप में उपयोग किया जाए, तो यह कुपोषण को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकता है। प्रदेश सरकार ने 02 वर्ष पहले भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के घर में सहजन का एक-एक पेड़ लगाया था।

यह पेड़ अब काफी बड़े हो चुके हैं। इस बार भी हम इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे। हमारे पास लगभग 55 लाख सहजन के पौधे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी वन महोत्सव के साथ-साथ पवित्र वृक्षारोपण महा अभियान का हिस्सा बनकर पर्यावरण की चुनौती का सामना करने के लिए आगे आएंगे। इसी विश्वास के साथ ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम से आज वह लखनऊ में जुड़े हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि हर प्रदेशवासी ‘वृक्षारोपण महाअभियान’ का हिस्सा बने। प्रदेश सरकार ‘वृक्षारोपण महा अभियान’ में 30 से 35 करोड़ पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित करेगी। रोपित पौधों की देखभाल हो सके, इसके लिए समय-समय पर कार्यक्रम चलेंगे। जो व्यक्ति पेड़ लगाएगा वह उसकी सुरक्षा करते हुए इस पूरे अभियान का हिस्सा बनेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Lucknow IIT-JEE Student Commits Suicide | Shresth uttar Pradesh |
Lucknow: IIT-JEE की तैयारी कर रहे छात्र ने किया सुसाइड, कोचिंग सेंटर की 8वीं मंजिल से लगाई छलांग
Amethi murder Case | Accused chandan Verma | Shresth uttar Pradesh |
अमेठी हत्याकांड का आरोपी एनकाउंटर में घायल, पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश कर रहा था चंदन
Ind W vs NZ W | t20 world cup 2024 | Shresthb uttar Pradesh |
Ind W vs NZ W: भारत के अभियान की खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हराया
cm-yogi-adityanath-played-chess-with-little-champ-kushagra-agarwal-in-gorakhpur
CM योगी आदित्यनाथ का अलग अंदाज, लिटिल चैम्प कुशाग्र अग्रवाल के साथ खेला शतरंज
yrf-spy-universe-film-alpha-release-date-announced-alia-bhatt-sharvari-wagh-bobby-deol film
YRF की स्पाई यूनिवर्स Alpha में दिखेगा आलिया का दम, रिलीज डेट से उठा पर्दा
Womens T20 World Cup India vs New Zealand harmanpreet-kaur-smriti-mandhana
Womens T20 World Cup में आज न्यूजीलैंड और भारत की टक्कर, कौन किस पर पड़ेगा भारी?