श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

शर्मसार! नेग न मिलने पर नर्स ने पिता को नहीं दिया नवजात, चली गई जान; CMO ने दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में करहल सीएचसी पर 5100 रुपये न मिलने पर स्टाफ नर्स ने 40 मिनट तक नवजात शिशु को परिजनों से दूर रखा। इस दौरान उसकी हालत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। इस मामले में सीएमओ ने दो डिप्टी सीएमओ सहित तीन अधिकारियों की टीम गठित कर दी है। साथ ही अधिकारियों को चार दिन के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं।
Mainpuri Karhal CHC Newborn Death | Shresth uttar Pradesh |

Mainpuri Karhal CHC: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले से इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां करहल सीएचसी पर 5100 रुपये न मिलने पर स्टाफ नर्स ने 40 मिनट तक नवजात शिशु को परिजनों से दूर रखा। इस दौरान उसकी हालत बिगड़ गई और बच्चे को सैफई रेफर कर दिया गया, जहां अस्पताल के डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

मामले की शिकायत होने के बाद जांच शुरू हो गई है। सीएमओ ने दो डिप्टी सीएमओ सहित तीन अधिकारियों की टीम गठित कर दी है। साथ ही अधिकारियों को चार दिन के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं।

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुर्रा थाना क्षेत्र के ओन्हा गांव के रहने वाले सुजीत ने डीएम और सीएमओ को शिकायती पत्र देकर जानकारी दी। शिकायत पत्र में बताया कि 18 सितंबर को उसने अपनी पत्नी संजली को करहल सीएचसी पर भर्ती कराया था, लेकिन यहां ड्यूटी पर तैनात नर्स ने गर्भवती पत्नी का प्रसव कराने में लापरवाही की। वहीं, जब उसने इसकी शिकायत की तो आशा ने भी गुमराह कर स्टाफ नर्स को डॉक्टर बताया।

पीड़ित ने बताया कि 19 सितंबर को उसकी पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया। बच्चे के जन्म देते ही नर्स उससे 5100 रुपये का नेग मांगने लगी। जब उसने रुपये देने से मना कर दिया तो नर्स ने उसके बच्चे को एक मेज पर कपड़े में लपेटकर रख दिया। नर्स ने रुपये मिलने तक उसे बच्चा नहीं दिया।

प्रसव के दौरान बच्चे के उपचार में लापरवाही (Mainpuri Karhal CHC)

पीड़ित ने बताया कि करीब लगभग 40 मिनट बाद उसे रुपये दिए गए, तब उसे बच्चा मिला, लेकिन तब तक बच्चे की हालत बिगड़ गई थी। हालात बिगड़ने पर बच्चे को सैफई रेफर कर दिया गया, जहां अस्पताल के डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। इसके अलावा, डॉक्टर ने बताया कि प्रसव के दौरान बच्चे को सही उपचार नहीं मिला।

पीड़ित ने शिकायत पत्र में यह भी बताया कि आशा शीला और स्टाफ नर्स ज्योति इस मामले में समझौता न करने पर उसे और उसके पूरे परिवार को धमकी दे रहे हैं। उसने बताया कि आशा और नर्स की लापरवाही से उसके बच्चे की जान चली गई और उसकी पत्नी सदमे में है।

सीएमओ ने मामले की जांच के दिए आदेश (Mainpuri Karhal CHC)

सीएमओ आरसी गुप्ता ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं। एसीएमओ डॉ. विजेंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ. संजीव राव बहादुर और डीपीएम संजीव वर्मा की तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है। सीएमओ आरसी गुप्ता ने चार दिन में पूरे मामले की रिपोर्ट देने को कहा है।

सीएमओ ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस तरह के मामले किसी और अस्पताल में न हों, इस संबंध में भी सभी डॉक्टरों और स्टाफ को निर्देश दिए गए हैं।

डिप्टी सीएम ने एक हफ्ते में मांगी जांच रिपोर्ट

वहीं, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्वास्थ्य केंद्र करहल की लापरवाही को देखते हुए जांच के निर्देश दिए हैं। सीएमओ ने तीन सदस्यीय कमेटी बना दी है। एक सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा गया है। नियमानुसार कार्रवाई होगी।

Read More: लखनऊ विश्वविद्यालय में बीफ न लाने पर छात्र की पिटाई, जांच जारी


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Prayagraj Minor Girl Raped And Murdered | Crime news | Shresth uttar Pradesh |
प्रयागराज में 10 साल की बच्ची का रेप और मर्डर, धान के खेत में खून से लथपथ मिला शव
Lucknow IIT-JEE Student Commits Suicide | Shresth uttar Pradesh |
Lucknow: IIT-JEE की तैयारी कर रहे छात्र ने किया सुसाइड, कोचिंग सेंटर की 8वीं मंजिल से लगाई छलांग
Amethi murder Case | Accused chandan Verma | Shresth uttar Pradesh |
अमेठी हत्याकांड का आरोपी एनकाउंटर में घायल, पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश कर रहा था चंदन
Ind W vs NZ W | t20 world cup 2024 | Shresthb uttar Pradesh |
Ind W vs NZ W: भारत के अभियान की खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हराया
cm-yogi-adityanath-played-chess-with-little-champ-kushagra-agarwal-in-gorakhpur
CM योगी आदित्यनाथ का अलग अंदाज, लिटिल चैम्प कुशाग्र अग्रवाल के साथ खेला शतरंज
yrf-spy-universe-film-alpha-release-date-announced-alia-bhatt-sharvari-wagh-bobby-deol film
YRF की स्पाई यूनिवर्स Alpha में दिखेगा आलिया का दम, रिलीज डेट से उठा पर्दा