श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

अयोध्या और अहमदाबाद के बीच इंडिगो की हवाई सेवा शुरू


उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अहमदाबाद और अयोध्या के बीच पहली त्रि-साप्ताहिक उड़ान के लिए बोर्डिंग पास प्राप्त हुआ। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा “राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होने के लिए लगभग 100 चार्टर्ड विमान 22 जनवरी को अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगे। यह हमें अयोध्या हवाई अड्डे की क्षमता की जांच करने का रास्ता भी दिखाएगा।”

उत्तरप्रदेश के सीएम ने कहा “उत्तर प्रदेश को चौथा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर को किया गया था।”

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को अहमदाबाद और अयोध्या के बीच पहली त्रि-साप्ताहिक उड़ान शुरू की। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा ”पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया।” 

30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री ने नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। बाद में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मिकी की रामायण ज्ञान का मार्ग है जो हमें श्री राम से जोड़ती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या और अहमदाबाद के बीच नई हवाई सेवा की शुरुआत पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस उड़ान सेवा से भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या सीधे अहमदाबाद से हवाई सेवा से जुड़ गई है. दिल्ली के बाद अहमदाबाद अयोध्या से जुड़ा दूसरा स्थान है।

15 जनवरी से मुंबई के लिए उड़ान सेवा शुरू होने के बाद मुंबई तीसरा कनेक्टेड डेस्टिनेशन बन जाएगा। इसके अलावा 16 जनवरी 2024 से दिल्ली के लिए एक और उड़ान शुरू हो रही है। मुख्यमंत्री ने बेहतर हवाई सेवाओं को पर्यटन और व्यावसायिक गतिविधियों को बड़ा बढ़ावा बताया।

मुख्यमंत्री ने राज्य में हवाई सेवाओं के सुधार पर चर्चा करते हुए कहा कि 2016-17 में राज्य में हवाई यात्रियों की संख्या 59.97 लाख थी, जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में बढ़कर 96.02 लाख हो गयी। पिछले तीन वर्षों में राज्य में हवाई यात्रियों की संख्या में 29.46 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 में लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या 39.68 लाख, वाराणसी में 19.16 लाख, गोरखपुर में 54 हजार और प्रयागराज में 45 हजार थी। जबकि वर्ष 2022-23 में यात्रियों की संख्या बढ़कर लखनऊ एयरपोर्ट पर 52.20 लाख, वाराणसी पर 25.21 लाख, गोरखपुर पर 7.18 लाख और प्रयागराज पर 5.71 लाख हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि सामान्य नागरिक भी हवाई यात्रा करें और हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सेवा का लाभ उठाये। इसलिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार सरकार ने सड़क, रेल और हवाई मार्ग से बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 821 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने समयबद्ध तरीके से विश्व स्तरीय हवाई अड्डा तैयार किया। उत्तरप्रदेश में इंडिगो एयरलाइंस की मौजूदगी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडिगो उत्तर प्रदेश के आठ शहरों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, बरेली और अयोध्या से उड़ान की सुविधा प्रदान कर रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ हवाई अड्डे से उड़ानें 2009 में शुरू हुईं। वर्तमान में 13 जुड़े राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए प्रतिदिन 84 उड़ानें उपलब्ध हैं। इसी तरह वाराणसी हवाई अड्डे से छह जुड़े हुए राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए 34 उड़ानें हैं; गोरखपुर हवाई अड्डे से चार जुड़े हुए राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए छह उड़ानें हैं; प्रयागराज हवाई अड्डे से 10 जुड़े हुए राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए 11 उड़ानें हैं; और आगरा हवाई अड्डे से छह राष्ट्रीय गंतव्य जुड़े हुए हैं। कानपुर हवाई अड्डे से प्रतिदिन 06 उड़ानें उपलब्ध हैं; कानपुर हवाई अड्डे से 03 जुड़े हुए राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए 03 उड़ानें; और बरेली हवाई अड्डे से 03 जुड़े हुए राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए 03 उड़ानें प्रतिदिन उपलब्ध हैं।

इस बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का न केवल 140 करोड़ भारतीयों को बल्कि विदेशों में भी बहुत इंतजार है।

अयोध्या एयरपोर्ट समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं की समयबद्धता पर खुशी जताते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा ”जहां राम का नाम लिया जाता है, वहां सारे काम पूरे हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी के सहयोग से यह एयरपोर्ट महज 20 महीने में बन सका है। इतने कम समय में हवाई अड्डे का निर्माण एक रिकॉर्ड है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश में जहां 2014 में प्रति सप्ताह 700 विमान थे, आज यह 137 गुना बढ़कर 1654 प्रति सप्ताह हो गया है। बहुत जल्द अलीगढ़, आज़मगढ़, चित्रकूट और श्रावस्ती में हवाई सेवा शुरू होने जा रही है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Tirupati Temple Prasad | Chief Priest of Ram Janmabhoomi, Acharya Satyendra Das | Shresth uttar Pradesh |
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, आचार्य सत्येंद्र दास ने की दोषी को सजा दिलाने की मांग
Agra | Husband used to taunt because of dark complexion | Shresth uttar Pradesh |
सांवले रंग की वजह से ताना देता था पति, पत्नी ने पुलिस से की शिकायत
Sultanpur Robbery | Ajay Yadav encounter | Shresth uttar Pradesh |
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, पैर में लगी गोली
Pitru Paksha 2024 | Pitru Paksha | Shresth uttar Pradesh |
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, जानें पितरों का तर्पण करने की सही विधि
PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू