श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, डीए में कि 3% बढ़ोतरी

वैष्णव ने कहा कि पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में भी 3 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को...

DA Hike: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी।

वैष्णव ने कहा कि पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में भी 3 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त को मंजूरी दे दी है, जो मूल वेतन/पेंशन के मौजूदा 50 प्रतिशत की दर से तीन प्रतिशत (3 प्रतिशत) की वृद्धि दर्शाती है, ताकि मूल्य वृद्धि की भरपाई की जा सके।

इसमें कहा गया है कि डीए और डीआर दोनों के कारण राजकोष पर संयुक्त प्रभाव प्रति वर्ष 9,448.35 करोड़ रुपये होगा। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। इससे लगभग 49.18 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट की काशी को सौगात, राजघाट पर बनेगा सबसे बड़ा रेल-रोड पुल

महंगाई भत्ता/महंगाई राहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को जीवन यापन की लागत को समायोजित करने और उनके मूल वेतन/पेंशन को वास्तविक मूल्यों में क्षरण से बचाने के लिए दी जाती है। 

श्रम ब्यूरो द्वारा प्रकाशित औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12 मासिक औसत में वृद्धि के आधार पर इन्हें 1 जनवरी और 1 जुलाई से वर्ष में दो बार संशोधित किया जाता है। यह बढ़ोतरी जुलाई 2024 से प्रभावी है, इसलिए कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया मिलेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

modi-governments-
केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, डीए में कि 3% बढ़ोतरी
Varanasi
मोदी कैबिनेट की काशी को सौगात, राजघाट पर बनेगा सबसे बड़ा रेल-रोड पुल
ind-vs-nz-test-first-days-play-canceled-due-to-rain-toss-could-not-take-place
IND vs NZ Test: बारिश के कारण पहले दिन का खेल रद्द, नहीं हो सका टॉस
Parul GulatI
खून में लथपथ इस हसीना की तस्वीरें वायरल, क्या हादसे का शिकार हुई एक्ट्रेस?
Haryana News
हरियाणा: नायब सैनी बने BJP विधायक दल के नेता, 17 अक्टूबर को लेंगे सीएम पद की शपथ
cricket-australia-announced-2025-26-ashes-series-full-schedule
एशेज 2025-26 का शेड्यूल जारी, एक बार फिर आमने-सामने होंगे क्रिकेट के दो प्रतिद्वंद्वी