श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

रतन टाटा को ‘भारत रत्न’ देने की मांग, महाराष्ट्र कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें उन्होंने केंद्र से दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया...
Ratan Tata Death

Ratan Tata Death: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें उन्होंने केंद्र से दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया।

आज आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पद्म विभूषण रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी गई। मंत्रिमंडल ने रतन टाटा के निधन पर शोक प्रस्ताव भी पारित किया। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया।

रतन टाटा के सम्मान में एक दिन का शोक घोषित

वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार रात कहा कि अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने रतन टाटा के सम्मान में एक दिन का शोक घोषित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “उनके दृढ़ निर्णय, साहसी रवैया और सामाजिक प्रतिबद्धता को हमेशा याद रखा जाएगा। स्वर्गीय रतनजी टाटा का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।”

देवेंद्र फडणवीस ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि रतन टाटा का निधन (Ratan Tata Death) देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है। फडणवीस ने कहा, “रतन टाटा न केवल एक बहुत सफल उद्योगपति थे, बल्कि देश और समाज के लिए जिस तरह से उन्होंने काम किया, उससे वे एक बड़ी शख्सियत भी थे। उन्होंने न केवल सफल उद्योग स्थापित किए, बल्कि एक ट्रस्ट, एक ब्रांड स्थापित किया, जिसने हमारे देश को वैश्विक छवि दी। बहुत बड़े दिल वाले व्यक्ति ने आज हमें छोड़ दिया, यह देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है।”

राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे रतन टाटा के पार्थिव शरीर को जनता के अंतिम दर्शन के लिए राष्ट्रीय प्रदर्शन कला केंद्र (एनसीपीए) लॉन में रखा गया है। टाटा ट्रस्ट के एक बयान के अनुसार, रतन टाटा के पार्थिव शरीर को आज शाम 4 बजे अंतिम यात्रा पर ले जाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लगभग हर राज्य के मुख्यमंत्रियों ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक सम्मानित व्यक्ति के रूप में याद किया।

यह भी पढ़ें- कमाई का ज्यादातर हिस्सा दान में देते थे रतन टाटा, नेटवर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश

शाह ने कहा, “श्री रतन टाटा का कल निधन हो गया। मैं उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देता हूं। वह न केवल भारत में बल्कि दुनिया में एक सम्मानित उद्योगपति थे। उन्होंने ऐसे समय में टाटा समूह का नेतृत्व संभाला जब टाटा समूह के लिए बदलाव करना महत्वपूर्ण था।”

पद्म विभूषण से सम्मानित हुए थे रतन टाटा

28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में जन्मे रतन टाटा भारत में निजी क्षेत्र द्वारा प्रवर्तित दो सबसे बड़े परोपकारी ट्रस्टों में से एक रतन टाटा ट्रस्ट और दोराबजी टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष थे। वे 1991 से 2012 में अपनी सेवानिवृत्ति तक टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष थे। उसके बाद उन्हें टाटा संस का मानद अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्हें 2008 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Agra AQI Poison is dissolving in the climate before Diwali tiny particles of dust are in the air
Agra AQI: आगरा की आबोहवा में घुल रहा जहर, दिवाली से पहले धूल के सूक्ष्म कण हवा...
Ratan Tata Death
रतन टाटा को 'भारत रत्न' देने की मांग, महाराष्ट्र कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी
Ratan Tata Net Worth | Ratan Tata | Shresth uttar Pradesh |
कमाई का ज्यादातर हिस्सा दान में देते थे रतन टाटा, नेटवर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश
revenge-after-14-years-of-love-marriage-sister-got-killed-children-were-also-thrown-away
हमीरपुर: प्रेम विवाह के 14 साल बाद कत्लेआम, भाई ने बहन की दी सुपारी; गिरफ्तार
Hathras Stampede Case | Shresth uttar Pradesh |
हाथरस भगदड़ मामला: न्यायिक आयोग के समक्ष पेश हुए भोले बाबा, 2 घंटे तक चली पूछताछ
Mulayam Singh Yadav Death Anniversary | Akhilesh Yadav | Shresth uttar Pradesh |
मुलायम सिंह यादव की पुण्यतिथि पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि