श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

भारत-यूएई बिजनेस शिखर सम्मेलन, दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर दिया जोर


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के हिस्से के रूप में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बुधवार को भारत-यूएई बिजनेस समिट आयोजित की गई। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार भारत-यूएई व्यापार शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार राज्य मंत्री थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी के मुख्य भाषण और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल की विशेष टिप्पणियाँ शामिल थीं।

पीयूष गोयल, थानी बिन अहमद अल जायोदी और भूपेन्द्र पटेल ने उद्घाटन सत्र के हिस्से के रूप में औपचारिक रूप से यूएई-भारत सीईपीए काउंसिल (यूआईसीसी) वेबसाइट लॉन्च की। सत्र में भारत के तेजी से बढ़ते स्टार्टअप परिदृश्य पर भी प्रकाश डाला गया और कुणाल बहल, अध्यक्ष भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) नेशनल स्टार्टअप काउंसिल और सह-संस्थापक स्नैपडील और टाइटन कैपिटल की टिप्पणियां शामिल थीं।

शिखर सम्मेलन के दौरान सीआईआई भारत-यूएई स्टार्ट-अप पहल पर “अनलॉकिंग अवसर: भारत-यूएई स्टार्ट-अप इकोसिस्टम कन्वर्जेंस” शीर्षक से एक रिपोर्ट भी लॉन्च की गई। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता सीआईआई के अध्यक्ष और टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस लिमिटेड के अध्यक्ष आर दिनेश ने की।

डीपी वर्ल्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुल्तान अहमद बिन सुलेयम और लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के अध्यक्ष एमए यूसुफ अली ने भी उद्घाटन सत्र के दौरान भारत में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश बढ़ाने में अपनी रुचि का उल्लेख किया। भारत-यूएई बिजनेस शिखर सम्मेलन ने व्यापार वित्त, निवेश सुविधा और क्षेत्रीय सहयोग जैसे क्षेत्रों में आगे सहयोग के लिए एक केंद्रित चर्चा सत्र की भी सुविधा प्रदान की। भारत और यूएई के प्रतिनिधिमंडलों में सरकार और उद्योग दोनों के प्रतिनिधि शामिल थे। सत्र में भारत मार्ट पर एक प्रस्तुति शामिल थी, जो भारतीय निर्यातकों को समर्थन देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में भारत द्वारा प्रस्तावित भंडारण सुविधा है।

एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में पीयूष गोयल ने कहा “हमारी साझेदारी के लिए आकाश भी सीमा नहीं है! संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार राज्य मंत्री महामहिम @थानीअलज़ेयौदी और प्रमुख @भूपेंद्रपीबीजेपी जी के साथ भारत-यूएई बिजनेस शिखर सम्मेलन में भाग लिया। गुजरात के मंत्री ने सीआईआई इंडिया-यूएई स्टार्टअप पहल पर रिपोर्ट लॉन्च की और हमारी बढ़ती आर्थिक साझेदारी की पूरी क्षमता का दोहन करने के तरीकों पर चर्चा की।‘’

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में मुख्य अतिथि हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग और संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का गर्मजोशी से स्वागत किया और टिप्पणी की कि भारत भारत-यूएई संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उनके विचारों और प्रयासों की सराहना करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में यूएई राष्ट्रपति की सराहना की और कहा कि उनके बयान बहुत उत्साहजनक थे। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा “मेरे भाई, महामहिम शेख @मोहम्मद बिनज़ायद ने न केवल @वाइब्रेंटगुजरात शिखर सम्मेलन का निरीक्षण किया बल्कि शिखर सम्मेलन में बात भी की। उनके बयान बहुत उत्साहजनक थे। भारत को उनके विचारों और प्रयासों पर गर्व है। भारत-यूएई संबंधों को मजबूत करें।”

विशेष रूप से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार भारत और यूएई के बीच व्यापार 2022 में बढ़कर 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जिससे यूएई वर्ष 2022-23 के लिए भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया।

फरवरी 2022 में भारत पहला देश बन गया जिसके साथ संयुक्त अरब अमीरात ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) पर हस्ताक्षर किए। 1 मई, 2022 को CEPA लागू होने के बाद से भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय व्यापार में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इसने 80 प्रतिशत से अधिक उत्पाद लाइनों पर टैरिफ को कम करने, व्यापार में बाधाओं को खत्म करने और निवेश और संयुक्त उद्यमों के लिए नए रास्ते बनाने में मदद की है। द्विपक्षीय गैर- वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा तेल व्यापार 50.5 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो एक साल पहले की इसी अवधि की तुलना में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। दोनों देश 2030 तक 100 अरब अमेरिकी डॉलर के गैर-तेल व्यापार के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।

सीमा पार लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं (INR-AED) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक रूपरेखा की स्थापना के लिए जुलाई 2023 में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के संबंधित केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इसके अलावा द्विपक्षीय व्यापार को व्यवस्थित करने के लिए भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली विकसित करना आपसी विश्वास को दर्शाता है और दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं की मजबूती को रेखांकित करता है।  यूएई-भारत व्यापार शिखर सम्मेलन आपसी विकास और समृद्धि के लिए भारत-यूएई द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को गति देने की दिशा में एक और कदम है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Tirupati Temple Prasad | Chief Priest of Ram Janmabhoomi, Acharya Satyendra Das | Shresth uttar Pradesh |
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, आचार्य सत्येंद्र दास ने की दोषी को सजा दिलाने की मांग
Agra | Husband used to taunt because of dark complexion | Shresth uttar Pradesh |
सांवले रंग की वजह से ताना देता था पति, पत्नी ने पुलिस से की शिकायत
Sultanpur Robbery | Ajay Yadav encounter | Shresth uttar Pradesh |
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, पैर में लगी गोली
Pitru Paksha 2024 | Pitru Paksha | Shresth uttar Pradesh |
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, जानें पितरों का तर्पण करने की सही विधि
PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू