श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

+92 नंबर से आ रही है Whatsapp Call तो हो जाएं सावधान, ये कॉल नही खतरे की है घंटी

Whatsapp Call Spam: परिवार के सभी सदस्यों के फोन में Whatsapp मौजूद रहता है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि Whatsapp पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, लेकिन Whatsapp पर आने वाली ये कॉल आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। खासकर तब जब यह WhatsApp Call +92 Code वाले किसी Unknown Number से आ रही हो।
Whatsapp Call Spam | WhatsApp Call +92 Code | Shresth Uttar Pradesh |

Whatsapp Call Spam: भारत में जितनी तेजी से इंटरनेट का यूज़ बढ़ा है उसकी तुलना विश्व के किसी देश से नहीं की जा सकती है। पिछले 2-3 सालों में भारतीयों द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेट में कई गुणा वृ़द्धि हुई है। भारत सरकार भी डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इंटरनेट की बदौलत आज WhatsApp जैसी इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप का यूज़ लगभग हर व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है।

परिवार के सभी सदस्यों के फोन में Whatsapp मौजूद रहता है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि Whatsapp पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, लेकिन Whatsapp पर आने वाली ये कॉल आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। खासकर तब जब यह WhatsApp Call +92 Code वाले किसी Unknown Number से आ रही हो।

+92 वाले नंबर से कॉल आने पर क्या करें?

यदि आपके पास भी +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आ रही है और वह नंबर आपके लिए अनजान है, तो उस नम्बर की प्रोफाइल पर किसी भी रैंक के पुलिस अधिकारी की फोटो लगी हो तब भी डरना नही है। सबसे पहले आपको उस कॉल को इग्नोर करना होगा। ऐसे नंबर से आ रही कॉल को बिल्कुल भी रिसीव न करें। चाहें तो पूरी रिंग बजने दें या फिर उसे कट कर दें, लेकिन रिसीव कतई न करें।

कॉल पिक करने पर आपको डीप फेक टेक्निक के किसी भी जाल में फंसाया जा सकता है और शातिर साइबर ठग आपको डरा धमका के डिजिटल अरेस्ट भी कर सकते हैं।

कुछ जिज्ञासू प्रवृति के लोग अपने फोन पर आई किसी Unknown Number की कॉल को देखकर उससे बात करना चाहते हैं, लेकिन यदि यह नंबर +92 कोड का है तो अपनी इस आदत को न दोहराएं। जिस नंबर से कॉल आई है, उस नंबर पर मैसेज करके ‘who are you ?’ न पूछें।

Whatsapp Call Spam: नंबर रिपोर्ट करें

Whatsapp की ओर से ब्लॉक के साथ ही रिपोर्ट का फीचर भी जारी किया गया है। +92 कोड वाले पाकिस्तानी नंबर को Whatsapp पर रिपोर्ट जरूर करें। रिपोर्ट करने से Whatsapp का पता चल जाएगा कि उस नंबर से कोई अमान्य हरकत की गई है और Whatsapp उस नंबर की जांच शुरू कर देगी।

इन इंटरनेशनल नंबरों से भी बचें

+92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है यह तो पता चल गया है, लेकिन इसके अलावा कई अन्य इंटरनेशनल नंबर भी समय-समय पर भारतीयों के पास कॉल करके उन्हें स्कैम का शिकार बनाते रहते हैं। बीते ​दिनों में सामने आए केस और रिपोर्ट्स के आधार पर हमें किन कंट्री कोड वाले नंबरों से सावधान रहना चाहिए, यह डिटेल आगे दी गई है। गौरतलब है कि Zone 9 यानि कि 9 नंबर से शुरू होने वाले कोड अधिकतर ​साउथ एशियन देशों के होते हैं। ऐसे कई मुल्क हैं, जिनके नंबरों की शुरुआत +99 प्रीफिक्स से होती है।

+992 – Tajikistan
+993 – Turkmenistan
+994 – Azerbaijan
+995 – Georgia
+995 34 – South Ossetia
+995 44 – Abkhazia
+996 – Kyrgyzstan
+998 – Uzbekistan


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी