श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

मोदी सरकार में तीसरी बार मंत्री बनीं अनुप्रिया पटेल, ऐसा रहा सफर

Narendra Modi oath-taking ceremony: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। इस बार मोदी मंत्रिमंडल में सात महिला मंत्रियों ने शपथ ली, इन्हीं में से एक अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल हैं। अनुप्रिया पटेल को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं अनुप्रिया पटेल…
Narendra Modi oath-taking ceremony | Anupriya patel | shreshth uttar pradesh |

Narendra Modi oath-taking ceremony: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण की। उनके साथ 71 मंत्रियों ने शपथ ली, जिनमें 30 कैबिनेट मंत्री (Cabinet Ministers), 5 स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री (Minister of State with Independent Charge) और 36 राज्य मंत्री (Minister of State) शामिल हैं। बता दें, मोदी मंत्रिमंडल में सात महिला मंत्रियों ने शपथ ली, इन्हीं में से एक अपना दल (एस) Apna Dal (Soneylal) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Singh Patel) हैं। अनुप्रिया पटेल को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। आइए जानते हैं कौन हैं अनुप्रिया पटेल…

अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार ली मंत्री पद की शपथ

अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की राजनीति में युवा महिला चेहरा हैं। वह मिर्जापुर से मौजूदा सांसद हैं। उनका कैबिनेट में शामिल होना, अपना दल (एस) के लिए बड़ी कामयाबी के रूप में माना जा रहा है। रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार मंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में सपा के रमेश चंद बिंद को 37,810 वोटों से हराकर जीत हासिल की है। इस सीट पर सपा प्रत्याशी रमेश चंद बिंद को 4,33,821 और बसपा के मनीश कुमार को 1,44,446 मिले हैं, जबकि अनुप्रिया पटेल को 4,71 631 वोट मिले हैं।

अनुप्रिया पटेल का राजनीतिक जीवन

अनुप्रिया पटेल सोने लाल पटेल की बेटी हैं, जिन्होंने अपना दल की स्थापना की थी। 18 अक्टूबर 2009 को सड़क हादसे में पिता के निधन के बाद अनुप्रिया पटेल ने पार्टी का कार्यभार अपने कंधों पर उठा लिया। 2009 में अनुप्रिया पटेल को अपना दल का महासचिव बनाया गया। वह अपना दल को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करती रही हैं। वह साल 2012 में अपना दल की ओर से वाराणसी में उत्तर प्रदेश विधानमंडल के रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र के लिए विधान सभा के सदस्य के रूप में चुनी गई थीं, जहां उन्होंने 2012 से 2014 तक पीस पार्टी ऑफ़ इंडिया और बुंदेलखंड कांग्रेस के साथ गठबंधन में अभियान चलाया था।

मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने जा रहीं अनुप्रिया पटेल ने अपना दल को मजबूत करने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया और साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट (Mirzapur Lok Sabha Seat) से मैदान में उतर गईं। वह मिर्जापुर सीट से जीत हासिल करके पहली बार सांसद चुनी गईं। वह 2016 से 2019 तक भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री थीं।

अनुप्रिया पटेल की शिक्षा

अनुप्रिया पटेल का जन्म 29 अप्रैल 1981 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। उनके पास मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री है। इसके साथ ही उन्होंने MBA किया हुआ है। अनुप्रिया पटेल के पति अशीष पटेल राज्य की योगी सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री है। इनके पिता अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल थे और माता कृष्णा पटेल हैं जो कि अनुप्रिया पटेल से अलग रहती हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Amethi murder Case | Accused chandan Verma | Shresth uttar Pradesh |
अमेठी हत्याकांड का आरोपी एनकाउंटर में घायल, पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश कर रहा था चंदन
Ind W vs NZ W | t20 world cup 2024 | Shresthb uttar Pradesh |
Ind W vs NZ W: भारत के अभियान की खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हराया
cm-yogi-adityanath-played-chess-with-little-champ-kushagra-agarwal-in-gorakhpur
CM योगी आदित्यनाथ का अलग अंदाज, लिटिल चैम्प कुशाग्र अग्रवाल के साथ खेला शतरंज
yrf-spy-universe-film-alpha-release-date-announced-alia-bhatt-sharvari-wagh-bobby-deol film
YRF की स्पाई यूनिवर्स Alpha में दिखेगा आलिया का दम, रिलीज डेट से उठा पर्दा
Womens T20 World Cup India vs New Zealand harmanpreet-kaur-smriti-mandhana
Womens T20 World Cup में आज न्यूजीलैंड और भारत की टक्कर, कौन किस पर पड़ेगा भारी?
Rashid Khan Wedding
शादी के बंधन में बंधे अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान, इन खिलाड़ियों ने की शिरकत