श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस मुहूर्त पर करें बाल गोपाल की पूजा, मिलेगा मनचाहा फल

हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इसी दिन भगवान विष्णु ने कंस का अंत करने के लिए श्रीकृष्ण का अवतार लिया था। इस दिन नंदलाल के बाल रूप की पूजा की जाती है। भक्त इस दिन व्रत रखकर भगवान का श्रृंगार करते हैं। उन्हें पालने में झुलाते हैं। मगर क्या आप जानते है कि इस बार जन्माष्टमी में एक बड़ा ही दुर्लभ संयोग बन रहा है।
Janmashtami 2024 Shubh Muhurt| SHRESHTH BHARAT

Janmashtami 2024 Shubh Muhurt: आज यानी सोमवार को पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इसी दिन भगवान विष्णु ने कंस का अंत करने के लिए श्रीकृष्ण का अवतार लिया था।

द्वापर युग में भगवान कृष्ण के रूप में अपना आठवां अवतार लिया था। भगवान श्रीकृष्ण के 5251 जन्मोत्सव पर आज हम आपको भगवान की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहने वाला है, ये बताने जा रहे हैं…

बता दें कि इस दिन नंदलाल के बाल रूप की पूजा की जाती है। भक्त इस दिन व्रत रखकर भगवान का श्रृंगार करते हैं। उन्हें पालने में झुलाते हैं। पंचामृत से स्नान कराते हैं। मगर क्या आप जानते है कि इस बार जन्माष्टमी में एक बड़ा ही दुर्लभ संयोग बन रहा है।

सालों बाद जन्माष्टमी पर बना ये दुर्लभ संयोग

हिंदू पंचांग के मुताबिक, आज जन्माष्टमी पर द्वापर युग जैसा ही संयोग बन रहा है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान हैं। कहा जाता है कि जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्म द्वापर युग में हुआ था, तब भी ऐसा ही योग बना था। जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग सहित शश राजयोग और गुरु-चंद्र की युति से गजकेसरी योग भी बन रहा है।

श्रीकृष्ण पूजा का शुभ मुहूर्त

श्रीकृष्ण की पूजा करने के लिए इस बार भादो कृष्ण अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 03.39 से लेकर 27 अगस्त को देर रात 02.19 तक रहने वाली है। गृहस्थ लोग आज ही जन्माष्टमी का त्योहार मनाएंगे।

जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में होगी लाइव स्ट्रीमिंग, इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश

आज श्रीकृष्ण की पूजा का शुभ मुहूर्त (Janmashtami 2024 Shubh Muhurt) मध्य रात्रि 12.00 बजे से 12.44 बजे तक होगा। पूजा के लिए भक्तों को केवल  44 मिनट का समय ही मिलने वाला है। इसी अवधि में श्रीकृष्ण का जन्म होगा और जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

 जन्माष्टमी पर ऐसे करें श्रीकृष्ण की पूजा

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है। सुबह स्नान करने के बाद के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें और व्रत का संकल्प लें। इस दिन बाल गोपाल का श्रृंगार करके विधि विधान से उनकी पूजा प्रारंभ करें।

सबसे पहले कृष्ण जी को दूध से स्नान कराएं। फिर दही, शहद, शर्करा और अंत में गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद भगवान को नए वस्त्र पहनाएं। माथे पर मोर पंख का मुकुट सजाएं और हाथ में नई बांसुरी दें, श्रृंगार के लिए चंदन और वैजयंती के माला चढ़ाएं।

अयोध्या राम मंदिर में विराजमान होंगी माता सीता, ट्रस्ट ने स्वीकार किया सीएम योगी का आग्रह

लड्डू गोपाल का पालना सजाएं और उन्हें इसमें झुलाएं। जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को उनके प्रिय भोग  तुलसी दल, फल, मखाने, माखन, मिश्री, मिठाई, मेवा और पंजीरी आदि अर्पित करें। इसके बाद भगवान को धूप, दीप अर्पित करें और उनकी आरती उतारें।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Kolkata Rape Murder Case Manoj Verma became the new Police Commissioner of Kolkata CM made changes on the demand of trainee doctor
कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर बने मनोज वर्मा, ट्रेनी डॉक्टर्स की मांग पर सीएम ने किया बदलाव
shantanu-maheshwari-ask-kavya-when-will-you-say-yes-in-dreamy-proposal
Shantanu Maheshwari को हुआ प्यार! एयरपोर्ट पर कर डाला गर्लफ्रेंड को प्रपोज?
Arvind Kejriwal Resigns to LG VK Saxena, Atishi claims to present new government
अरविंद केजरीवाल ने LG वीके सक्सेना को सौंपा इस्तीफा, आतिशी ने नई सरकार का दावा किया पेश
Palm Rubbing Benefits you will get these wonderful benefits read
Palm Rubbing Benefits: रोज सुबह उठकर बस 2 मिनट रगड़े हाथ, मिलेगे ये शानदार फायदे
student-gone-for-coaching-murdered-in-fatehpur-post-mortem-revealed-be-pregnant
फतेहपुर: 10वीं की छात्रा की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
ICC Women T20 World Cup
ICC का बड़ा एलान, महिला टी-20 वर्ल्ड कप की पुरस्कार राशि में इजाफा