श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

हरभजन सिंह का 44 जन्मदिन आज, 236 वनडे मैचों में हासिल किए 269 विकेट

हरभजन सिंह ने भारत के लिए डेब्यू साल 1998 में किया था। उस दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थे। हरभजन सिंह ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 2 विकेट झटके थे...

Harbhajan SinghCelebrating His 44th Birthday: हरभजन सिंह भारत के महानतम स्पिनर में से एक हैं। हरभजन अपने करियर में एक सफल ऑफ स्पिनर साबित हुए हैं। वे 2 बार विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं। क्रिकेटर का जन्म 3 जुलाई 1980 को जालंधर में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में काफी संघर्ष किया। वे परिवार को चलाने के लिए कनाडा जाकर ट्रक चलाना चाहते थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। आइए हरभजन सिंह के इस शानदार सफर के बारे में जन लेते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेकर किया बड़ा कारनामा

हरभजन सिंह ने भारत के लिए डेब्यू साल 1998 में किया था। उस दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थे। हरभजन सिंह ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 2 विकेट झटके थे। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहली हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2001 में कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकी पोंटिंग, शेन वॉर्न और एडम गिलक्रिस्ट का विकेट हासिल किया था। हरभजन सिंह ने उस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से सर्वाधिक 32 विकेट हासिल किए थे।

वर्ल्ड कप विजेता टीम के रहे हैं सदस्य

साल 2007 में जब भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था, तो उसमें हरभजन सिंह ने गेंद से काफी अहम भूमिका निभाई थी। वहीं साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी हरभजन सिंह सदस्य थे। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट हासिल किए।

भज्जी ने 236 वनडे मैचों में 269 विकेट हासिल किए, वहीं 28 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए। आईपीएल में भी हरभजन सिंह का रिकॉर्ड काफी शानदार देखने को मिलता है। 163 आईपीएल मैचों में हरभजन ने 150 विकेट अपने नाम किए। मुंबई और चेन्नई की तरफ से खेलते हुए हरभजन सिंह आईपीएल विजेता टीम के भी सदस्य रह चुके हैं।

फिल्मों में भी हरभजन ने आजमाया हाथ

हरभजन सिंह ने फिल्मी जगत में मुझसे शादी करोगी (2004) फिल्म, भा जी इन प्रॉब्लम (2013) में बतौर गेस्ट का रोल निभाया। साल 2021 में उन्होंने Friendship (2021) में भी एक्टिंग की।

गीता बसरा से की शादी

हरभजन ने कुछ साल डेट करने के बाद अक्टूबर 2015 में एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी कर लिया। हरभजन सिंह और गीता बसरा ने 29 अक्टूबर 2015 को शादी की। गीता बसरा ने 27 जुलाई साल 2016 में एक बेटी हिनाया हीर और 10 जुलाई 2021 बेटा जोवन वीर सिंह को जन्म दिया। दोनों अपने बच्चों के साथ खुशहाल जीवन बिता रहे हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

1758733-image171
हाथरस भगदड़ कांड़ के मुख्य आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
india vs zimbabwe t20 series | Sports news | Shreshth Uttar pradesh |
IND vs ZIM: बिश्नोई की स्पिन में उलझे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज, भारत को 116 रनों का लक्ष्य
New-Project-65
हाथरस हादसा : मृतक आश्रितों को दिए दो-दो लाख रुपये के चेक
PPP model will make the path to one trillion dollar economy easier
पीपीपी मॉडल से आसान होगी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी की राह, जानिए कैसे
CM Yogi | Jaiprakash Narayan Sarvodaya Girls School | Shreshth Uttar Pradesh |
सीएम योगी ने जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का किया लोकार्पण
New-Project-63
कैंसर का दर्द; शरीर पर पड़े काले निशान, लेकिन हिना खान ने नहीं मानी हार, बोलीं- मेरी आंखों में...