श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

बांग्लादेश के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

बांग्लादेश के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्डकप का सबसे कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। इससे पहले, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 120 रनों का लक्ष्य डिफेंड किया था। दोनों मैच नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे।

SA vs BAN T20 World Cup Match Highlights: टी-20 वर्ल्डकप के 21वें मैच में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हराकर इतिहास रच दिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से रखे गए 114 रनों के लक्ष्य को पाने में बांग्लादेश की टीम नाकाम रही। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने कई रिकॉर्ड बनाए। आइए, उनके बारे में जानते हैं…

साउथ अफ्रीका ने डिफेंड किया T20 World Cup का सबसे कम स्कोर

बांग्लादेश के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्डकप का सबसे कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। इससे पहले, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 120 रनों का लक्ष्य डिफेंड किया था। दोनों मैच नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे। अन्य मैचों की बात करें तो 2014 में श्रीलंका ने चट्टोग्राम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रनों के लक्ष्य का बचाव किया था। इसके अलावा, 2016 में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नागपुर में 124 और न्यूजीलैंड ने इंडिया के खिलाफ 127 रनों के लक्ष्य का बचाव किया था।

साउथ अफ्रीका ने डिफेंड किया अपना सबसे कम स्कोर

साउथ अफ्रीका ने टी-20 इंटरनेशनल में बांग्लादेश के खिलाफ अपने सबसे कम स्कोर का बचाव किया। इससे पहले उसने श्रीलंका के खिलाफ 2013 में 116 रन, 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 121 रन और 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 129 रनों के लक्ष्य का बचाव किया था।

एक टीम के खिलाफ लगातार जीत

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ 2007 से लगातार जीत दर्ज कर रहा है। यह जीत उसकी 9वीं जीत थी। बांग्लादेश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा मैचों में जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है। न्यूजीलैंड ने 2010-21 के दौरान बांग्लादेश को लगातार 10 मैचों में हराया। इसके अलावा, पाकिस्तान ने 2016-22 के दौरान बांग्लादेश को 9 बार और भारत ने 2009-18 के दौरान बांग्लादेश को 8 बार हराया था।

Aiden Markram ने 4 कैच लेकर की Darren Sammy की बराबरी

साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने बांग्लादेश के खिलाफ 4 कैच लेकर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। सैमी ने 2010 में प्रोविडेंस में आयरलैंड के खिलाफ 4 कैच लपके थे।

T20 World Cup में साउथ अफ्रीका की 5 रनों से कम की जीत
साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हराने के पहले चट्टोग्राम में 2014 में इंग्लैंड को 3 रन से हराया था। इसके अलावा, उसने 2014 में चट्टोग्राम में ही न्यूजीलैंड को 2 रन से हराया था।

हेनरिक क्लासेन ने खेली शानदार पारी

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, उसका यह फैसला उस समय गलत साबित होता दिखाई दिया, जब टीम ने 23 रन पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। क्विंटन डी कॉक 18, रीजा हेंड्रिक्स 0, मार्करम 4 और ट्रिस्टन स्टब्स 0 रन बनाकर आउट हुए। यहां से क्लासेन और डेविड मिलर ने पार्टी को संभाला 79 रनों की साझेदारी की। क्लासेन 46 और मिलर 29 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मार्को जानसेन 5 रन और केशव महाराज 4 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन साकिब ने 3 और तस्कीन अहमद ने 2 विकेट चटकाए। वहीं, रिशद हुसैन को एक विकेट मिला।

साउथ अफ्रीका की ओर से रखे गए 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत भी बेहद खराब रही। टीम को 9 रन के स्कोर पर कैगिसो रबाडा ने पहला झटका किया। तंजीद हसन 9 रन बनाकर डी कॉक के हाथों कैच आउट हुए। इसके लिटन दास 14 रन बनाकर 29 रनों के स्कोर पर आउट हुए। उनके एनरिक नॉर्टजे ने मार्करम के हाथों कैच आउट कराया।

हेनरिक क्लासेन बने प्लेयर ऑफ द मैच

बांग्लादेश की ओर से लिटन दास ने 9, शाकिब अल हसन ने 3, तौहीद हृदय ने 37, महमुदुल्लाह ने 20 और जेकर अली ने 8 रन बनाए। दास को महाराज, शाकिब को नार्ट्जे, हृदय को रबाडा, महमुदुल्लाह और जाकिर को महाराज ने अपना शिकार बनाया। महाराज को 3, जबकि रबाडा और नॉर्ट्जे को एक-एक विकेट मिला। क्लासेन को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी