श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

धाकड़ बल्लेबाज सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन, जानें कैसा रहा क्रिकेट का सफर…


Sunil Gavaskar Birthday: इंडिया में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है। फैंस अपने फेवरेट क्रिकेटर्स की एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं। भारत ने दुनिया को कई धाकड़ बल्लेबाज दिए हैं। इन्हीं में से एक सुनील गावस्कर हैं, जिन्होंने हर क्रिकेट ग्राउंड में अपना परचम लहराया है। भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। चलिए जानते हैं उनकी जिंदगी की कुछ खास बातें…

10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था जन्म

गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ। गावस्कर ने अपनी ऑटोबायग्राफी ‘सनी डेज’ में इस किस्से का जिक्र भी किया है। नन्हे सुनील के जन्म पर उनके चाचा नारायण मासुरकर अस्पताल पहुंचे। उन्होंने सुनील को उठाया तो देखा कि उनके कान के पास एक ‘बर्थमार्क’ है। अगले दिन जब वह फिर से अस्पताल पहुंचे, तो बच्चे को गोद में उठाने पर चौंक गए। उन्होंने जिस बच्चे को गोद में उठाया था, उसके वैसा ‘बर्थमार्क’ नहीं दिखा, जैसा उन्होंने एक दिन पहले सुनील में देखा था।

यह बात नारायण ने अस्पताल प्रशासन को बताई और फिर नन्हे सुनील को काफी देर तक खोजा गया। बाद में एक मछुआरे परिवार से जुड़ी महिला के पास सुनील सोते हुए नजर आए। शायद नर्स की गलती की वजह से बच्चे बदल गए थे, लेकिन अस्पताल प्रशासन ने इसे सुधारा और नन्हे सुनील को फिर से उनके परिवार के पास सौंप दिया।

10 जुलाई, 1949 में जन्में सुनील गावस्कर को भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू का मौका साल 1971 में वेस्टइंडीज दौरे पर मिला था। उस दौरे पर गावस्कर को चार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और उन्होंने ऐसी धमाकेदार शुरुआत की कि दोबारा पलटकर नहीं देखना पड़ा। गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में खेले 4 मैच की 8 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 154.8 के औसत से 774 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरे शतक सहित कुल 4 शतक शामिल थे।

220 रन था गावस्कर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

गावस्कर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 220 रन था। करियर के महज चौथे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का अनोखा कारनामा भी गावस्कर ने कर दिखाया था। पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट की पहली पारी में गावस्कर ने 124 और दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने सीरीज का दूसरा और गावस्कर का डेब्यू टेस्ट अपने नाम किया था, इसके अलावा सीरीज के बाकी चार मैच ड्रॉ रहे थे।

गावस्कर का क्रिकेट करियर

गावस्कर के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 125 टेस्ट मैचों में 34 शतक और 45 अर्धशतकों की बदौलत कुल 10122 रन बनाए। इसके अलावा 108 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1 शतक और 27 अर्धशतक लगाते हुए कुल 3092 रन बनाए। उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 25834 रन बनाए हैं, जिसमें 81 शतक शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी