श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

यूपी में दौड़ती है बिना मरीज वाली एंबुलेस, ये है पूरा सच

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंबुलेंस में हो रही धांधली का खुलासा करने के लिए चार जिलों के एंबुलेंस 102 और 108 पर नजर रखी गई। सबसे पहले जिला अयोध्या के एंबुलेंस पर नजर रखी गयी...
UP News | UP News Hindi | UP Ambulance

UP News: यूपी के कई जिलों में एंबुलेंस बिना मरीजों के ही इधर से उधर घूमती रहती है। साथ ही, एंबुलेस की एक ही मोबाइल नंबर से 30-30 बुकिंग की जा रही है। बिना मरीजों के ही एंबुलेंस वापस हॉस्पिटल आ जाती है। जितनी फर्जी बुकिंग होती है, वो रिकॉर्ड में दर्ज हो जाता है। इसके अलावा पुराने मरीजों की फोटो को अपलोड कर दिया जाता है। इसके बाद सरकार से उसका भुगतान कराया जाता है। हर महीने करोड़ों रुपये सरकार की तरफ से खाते में आ जाते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंबुलेंस में हो रही धांधली का खुलासा करने के लिए चार जिलों के एंबुलेंस 102 और 108 पर नजर रखी गई। सबसे पहले जिला अयोध्या के एंबुलेंस पर नजर रखी गयी। जन्मेजय अयोध्या जिला के एंबुलेंस सेवा के EMT पद पर थे। अब उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है, जन्मेजय से बात करने पर वो बताते है कि हमें दिन भर में आठ केस करने होते थे और किसी खास दिन पर हमें कैसे भी 20 केस करने ही होते थे।

UP में आधार की तरह बनेगा किसान कार्ड, जानें कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन

जन्मेजय आगे बताते हैं कि ज्यादा केस के दबाव के कारण एंबुलेंस के ड्राइवर को ईमएटी हॉस्पिटल के बाहर ही दुकानदारों से एंबुलेंस बुकिंग के लिए संपर्क कराना पड़ता है। दुकानदारों का मोबाइल लेकर 102 या 108 न0 पर काॅल मिलाकर एंबुलेस की जरूरत है, ऐसा बताते हैं, जिसके बाद एंबुलेस की गाड़ी उनकी बतायी हुई जगह पर पहुंच जाती है और बिना मरीज के ही एंबुलेंस वापस हॉस्पिटल आ जाती है। मरीज को एंबुलेंस में बैठाने के बाद मरीज की फोटो लोकेशन के साथ ऐप पर अपलोड की जाती है।

जन्मेजय ने बताया कि हम पहले से ही दूसरे फोन में कई खीचीं हुई फोटो खोलकर उस फोटो को अपने फोन से ले लेते हैं और फिर लोकेशन भी वहीं का आ जाता है। वहीं, अम्बेडकर नगर में एंबुलेस धांधली की शिकायतें सबसे ज्यादा आ रही हैं। अम्बेडकर जिले में कुल 58 एंम्बुलेंस हैं, जिनमें से 26 एंबुलेंस डायल 108, 26 एंबुलेंस 102 की हैं, जबकि 4 एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट के लिए हैं।

एंबुलेस सभी जिलें में अलग-अलग मेडिकल कॉलेज, सीएचसी , जिला हॉस्पिटल में तैनात रहते है। सबसे ज्यादा भीड़ जिला हॉस्पिटल में होता है। एंबुलेंस की कई शिकायतों पर 2022 में सरकार ने जांच के आदेश दिए थे, जिसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक वेदव्रत सिंह ने जांच के आदेश दिए थे। जांच शुरू हुई तो पता चला कि जिले में 50% तक फर्जी केस पाए गए हैं।

देवरिया में जांच करने पर 8 हजार केस मिले। वाराणसी में 2021 के मुकाबले 2022 में तीन गुना ज्यादा केस मिले। लखीमपुर में 2022 फरवरी-मार्च-अप्रैल में 102 एंबुलेस पर 29,534 केस दर्ज कराये गए। इसमें जांच करने पर पता चला कि 16,875 केस फर्जी हैं। वहीं, बहराइच में फर्जी केस पर 17 करोड़ रुपये का सरकार की तरफ से भुगतान कराया गया है। ऐसे ही कुल 15 जिलों में जांच करने पर हजारों फर्जी केस पाये गए, लेकिन जांच के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

यूपी में सरकार की तरफ से GVK EMRI कंपनी को 102 एंबुलेंस में हर एक केस के लिए 3500 रुपये दिया जाता है। वहीं, 108 एंबुलेंस को सरकार महीने के 1 लाख 34 हजार रुपये देती है। हर रोज एंबुलेंस को 6 केस लाने होते है। अगर इससे ज्यादा केस आ गए तो स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंपनी को एक्स्ट्रा पैसा दिया जाता है। इसलिए कई बार एंबुलेंस का बिल महीने में 3-3 लाख रुपये आ जाता है। एंबुलेंस चलाने वाले ड्राइवर इस बात को मानते हैं कि फर्जी केस में फंसे होने के कारण जो असली केस होता है, वहां वे पहुंच नहीं पाते है, जिस कारण मरीजों की जान चली जाती है।

CM Yogi का मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर बड़ा बयान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी