श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

महाकुंभ 2025 की तैयारी शुरू, 7550 बसों का होगा संचालन; अस्थायी बस स्टेशनों का होगा निर्माण

इस बार 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं का रोडवेज बसों के जरिए प्रयागराज में पहुंचने का अनुमान है। इन श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी तक लाने और वापस घर पहुंचाने के लिए रोडवेज 7550 बसों का संचालन करेगा...

Mahakumbha 2025: जल्द ही त्रिवेणी के तट पर महाकुंभ-2025 का आयोजन होने जा रहा है। इसे लेकर योगी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। यूपी रोडवेज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कुम्भ नगरी तक लाने और उन्हें वापस गन्तव्य स्थान तक पहुंचाने का काम करेगा। इसके लिए सरकार ने अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण, नई बसों का संचालन और शटल बसों की व्यवस्था की है।

जानकारी के मुताबिक, इस बार 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं का रोडवेज बसों के जरिए प्रयागराज में पहुंचने का अनुमान है। इन श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी तक लाने और वापस घर पहुंचाने के लिए रोडवेज 7550 बसों का संचालन करेगा। प्रदेश के 19 रोडवेज क्षेत्रों के 112 डिपो के 75 जिला मुख्यालयों से ये बसें चलाई जाएंगी। इनके लिए 9 अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शहर में किया जा रहा है ताकि शहर के अंदर जाम की स्थिति न बने और भीड़ की वजह से बसों का संचालन भी प्रभावित न हो।

बता दें, जिन स्थानों में ये अस्थाई बस स्टेशन बनाए जाएंगे, उसमें नेहरू पार्क, राजर्षि टंडन आवासीय परिसर, सरस्वती हाइटेक सिटी, अंध विद्यालय लेप्रोसी चौराहा, सरस्वती गेट, कटका, झूंसी और दुर्जनपुर शामिल हैं। इसके अलावा, नगरीय परिवहन सेवा की 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए तीन स्थानों पर भूमि का अधिग हण किया जा रहा है। जिन तीन स्थानों को इसके लिए चुना गया है उसमें फाफामऊ, त्रिवेणीपुरम गे और नेहरू पार्क शामिल हैं ।

कुंभ मेला क्षेत्र में भी 550 शटल बसों का संचालन होगा। शहर के 18 स्थानों से इनका संचालन किया जाएगा। मेला क्षेत्र में चलने वाली इन बसों में अगर कोई समस्या आती है तो उनके मेंटनेंस के लिए बाइकर्स ग्रुप की तैनाती की जाएगी । बाइकर्स मेला क्षेत्र में अपनी स्मार्ट बाइक्स के साथ मौजूद रहेंगे। किसी भी शटल बस में कोई समस्या आती है तो यह बाइकर्स ग्रुप मौके पर जाकर बस में आई समस्या का समाधान करेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी