श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

हाथरस हादसे की हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज के नेतृत्व में होगी न्यायिक जांच: CM योगी

Hathras Stampede: हाथरस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड में हैं। सीएम योगी ने हाथरस हादसे पर कहा कि हमारी प्राथमिकता बचाव और ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित करना था। इस घटना में कुल 121 श्रद्धालुओं की जान गई है, जो यूपी, हरियाणा, एमपी और राजस्थान से जुड़े थे।
Integrated Industrial Township will become medium for 25 thousand employment in Greater Noida

Hathras Stampede: हाथरस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) एक्शन मोड में हैं। सीएम योगी ने हाथरस हादसे पर कहा कि हमारी प्राथमिकता बचाव और ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित करना था। इस घटना में कुल 121 श्रद्धालुओं की जान गई है, जो यूपी, हरियाणा, एमपी और राजस्थान से जुड़े थे।

सीएम योगी ने बताया कि यूपी में 16 जिलों के श्रद्धालु इस हादसे का शिकार हुए हैं। इनमें हाथरस, बदायूं, कासगंज, अलीगढ़, एटा, ललितपुर, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, मथुरा, औरेया, बुलंदशहर, पीलीभीत, लखीमपुरी खीरी और संभल शामिल है। उन्होंने कहा कि 121 मृतकों में से 6 अन्य राज्यों से थे। वहीं, 31 घायलों का इलाज हाथरस, अलीगढ़, एटा और आगरा के अस्पताल में चल रहा है और लगभग सभी खतरे से बाहर हैं।

सीएम योगी ने कहा कि मैंने कई प्रत्यक्षदर्शियों से बातचीत की। उन्होंने मुझे बताया कि यह घटना कार्यक्रम समाप्त होने के बाद हुई। जब सत्संग के प्रचारक मंच से नीचे आ रहे थे, अचानक कई महिलाएं उनके चरणों की मिट्टी लेने के लिए उनकी ओर बढ़ने लगीं। इस दौरान जब सेवादारों ने उन्हें रोका, तो यह दुर्घटना हुई। सेवादारों ने प्रशासन को अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी।

सीएम योगी ने आगे कहा कि हमने ADG आगरा के नेतृत्व में एक SIT का गठन किया है। इसने एक प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत की है। उन्हें इस मामले की गहराई से जांच करने के लिए कहा गया है। ऐसे कई कोण हैं जिनकी जांच करने की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने न्यायिक जांच का भी फैसला किया है, जिसका नेतृत्व एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश करेंगे। प्रशासन और पुलिस के सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी भी इसका हिस्सा होंगे।

बरसते पानी के बीच घटनास्थल पहुंचे सीएम योगी

बता दें, सीएम योगी बुधवार को हाथरस पहुंचे और अधिकारियों से पूरी घटना की जानकारी ली। इसके बाद वह हाथरस जिला अस्पताल पहुंच गए, जहां उन्होंने हादसे में घायल हुए लोगों का हालचाल जाना और डॉक्टरों को सभी घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए। इतना ही नहीं, बरसते पानी के बीच सीएम घटनास्थल पर भी पहुंचे, जहां उन्हें अधिकारियों ने पूरी घटना के बारे में बताया।

Read More: एक्शन में CM योगी, बरसते पानी के बीच हाथरस पहुंचकर खुद संभाला मोर्चा

गौरतलब है कि मंगलवार को हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग कार्यक्रम में मची भगदड़ में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। सीएम योगी ने तुरंत एक्शन लेते हुए तीन मंत्रियों की टीम और मुख्य सचिव व डीजीपी को तत्काल हाथरस के लिए रवाना किया था। यही नहीं, सीएम ने घटना की जांच के लिए एडिशनल डीजी आगरा और मंडलायुक्त अलीगढ़ को नियुक्त किया और 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए। इसके अलावा, सीएम ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि देने का भी ऐलान किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

1758733-image171
हाथरस भगदड़ कांड के मुख्य आरोपी को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
india vs zimbabwe t20 series | Sports news | Shreshth Uttar pradesh |
IND vs ZIM: बिश्नोई की स्पिन में उलझे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज, भारत को 116 रनों का लक्ष्य
New-Project-65
हाथरस हादसा : मृतक आश्रितों को दिए दो-दो लाख रुपये के चेक
PPP model will make the path to one trillion dollar economy easier
पीपीपी मॉडल से आसान होगी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी की राह, जानिए कैसे
CM Yogi | Jaiprakash Narayan Sarvodaya Girls School | Shreshth Uttar Pradesh |
सीएम योगी ने जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का किया लोकार्पण
New-Project-63
कैंसर का दर्द; शरीर पर पड़े काले निशान, लेकिन हिना खान ने नहीं मानी हार, बोलीं- मेरी आंखों में...