श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

भक्ति के साथ आत्म-अनुशासन जरूरी, CM योगी ने कांवड़ यात्रियों से की अपील

Self-discipline Important To Kawar Yatra: सीएम योगी ने कहा कि सुरक्षित यात्रा के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा उचित व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो। भगवान शिव का आशीर्वाद हमेशा हम पर बना रहता है। बिना आत्म-अनुशासन के यह सब संभव नहीं है। इस यात्रा को पूरा करने के लिए व्यक्ति में समर्पण और अनुशासन होना चाहिए।
Self-discipline Important To Kawar Yatra | cm yogi Adityanath | Shresth uttar pradesh |

Self-discipline Important To Kawar Yatra: देशभर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने 22 जुलाई को ‘सावन’ के पहले सोमवार के अवसर पर अपनी कांवड़ यात्रा शुरू की। कांवड़ यात्रा के दौरान कुछ जगहों से मामूली बात पर गुस्सा भड़कने और तोड़फोड़-मारपीट की खबरें आई हैं। इस बीच सोमवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कांवड़ यात्रियों से अपील की। उन्‍होंने कहा कि शिव भक्ति के साथ आत्‍म-अनुशासन भी जरूरी है।

कांवड़ यात्रा के लिए केंद्र सरकार ने की उचित व्यवस्था (Self-discipline Important To Kawar Yatra)

मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम योगी ने कहा कि भगवान शिव का पावन महीना सावन शुरू हो चुका है। सावन महीने की कांवड़ यात्रा पूरी दुनिया जानती है। भगवान शिव के भक्त देशभर के शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर रहे हैं। भक्तों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार ने उचित व्यवस्था की है। उन्होंने भक्तों से आत्म-अनुशासन सुनिश्चित करने की भी अपील की।

भक्ति के साथ अनुशासन होना जरूरी (Self-discipline Important To Kawar Yatra)

सीएम योगी ने कहा कि सुरक्षित यात्रा के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा उचित व्यवस्था की गई है, ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो। भगवान शिव का आशीर्वाद हमेशा हम पर बना रहता है। बिना आत्म-अनुशासन के यह सब संभव नहीं है। इस यात्रा को पूरा करने के लिए व्यक्ति में समर्पण और अनुशासन होना चाहिए।

सरकार ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए किए पुख्ता इंतजाम

सीएम योगी ने आगे कहा, “हम देख रहे हैं कि न केवल सरकार बल्कि विभिन्न समाजों के लोग भगवान शिव में अपनी पूरी आस्था के साथ यात्रा में शामिल हैं। सरकार ने सभी श्रद्धालुओं के लिए ड्रोन, कैमरे और सुरक्षा की व्यवस्था की है। उनके रहने और खाने की भी व्यवस्था की गई है। मैं श्रद्धालुओं से समर्पण के साथ यात्रा का आनंद लेने और अपनी कांवड़ यात्रा पूरी करने की अपील करता हूं। मैं सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षित यात्रा के लिए प्रार्थना करता हूं।”

बता दें, सावन का महीना हिंदू पौराणिक कथाओं में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि माना जाता है कि इसी महीने भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकले विष को पी लिया था और ब्रह्मांड को इसके जहरीले प्रभावों से बचाया था। इस अवधि के दौरान भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए उपवास करते हैं और प्रार्थना करते हैं। सावन की ठंडी बारिश शिव की करुणा और परोपकार का प्रतीक है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी