श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

अब पुलिसकर्मियों को नहीं लगेगी गर्मी, सीएम योगी ने बांटे AC वाले हेलमेट

CM Yogi Distributes Air-Conditioned Helmets: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सीएम योगी ने चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप और बारिश से बचाव के लिए ट्रैफिक पुलिस को AC हेलमेट बांटे हैं।
CM Yogi Adityanath | Air-Conditioned Helmets | Shreshth Uttar Pradesh |

CM Yogi Distributes Air-Conditioned Helmets: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की ट्रैफिक पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सीएम योगी ने चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप और बारिश से बचाव के लिए ट्रैफिक पुलिस को AC हेलमेट बांटे हैं। दरअसल, गुरुवार को लखनऊ में यूपी-112 द्वितीय चरण (UP-112 Second Phase) के अंतर्गत उन्नत पीआरवी को हरी झंडी दिखाने और वातानुकूलित हेलमेट वितरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) के साथ प्रदेश के बड़े पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

यूपी पुलिस ने उत्तर प्रदेश को दी नई पहचान

इस कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान सीएम योगी ने कहा कि पुलिस को आधुनिक बनाने की मांग लंबे समय से चल रही थी और प्रधानमंत्री मोदी ने स्मार्ट पुलिसिंग की एक नई अवधारणा दी। कानून प्रवर्तन के लिए स्मार्ट पुलिसिंग एक नया उदाहरण है, जिसके आधार पर नया विजन पीएम मोदी ने देशभर के पुलिस महानिदेशकों के सामने बताया। आज हम सब देखते हैं कि पिछले 7 वर्षों में उत्तर प्रदेश पुलिस ने न केवल देश में अपनी एक नई पहचान बनाई है, बल्कि उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने कहा कि यूपी 112 परियोजना का उद्देश्य आपातकालीन स्थितियों में प्रदेश के नागरिकों को त्वरित और प्रभावी मदद उपलब्ध कराना है। आपातकालीन स्थितियों में यह सेवा अन्य सभी सेवाओं से अधिक प्रभावी मानी जाती है। नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए इस प्रणाली को अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया गया है। पहले प्रचलित पीआरआई तकनीक में एक लाइन पर एक साथ केवल 30 कॉल आ सकती थीं। अब पीआरआई के स्थान पर एसआईपी तकनीक का उपयोग किया जा रहा है और एक चैनल से एक साथ 1,500 कॉल आ सकती हैं, जिससे आपातकालीन स्थितियों में त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित होगी।

बता दें, AC हेलमेट का सबसे पहले ट्रायल अहमदाबाद और गुजरात में किया गया था। यहां सफल ट्रायल के बाद यूपी में पहली बार कानपुर के 7 चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को एसी हेलमेट दिए गए थे। इसके बाद लखनऊ के दो चौराहों पर ट्रैफिक कर्मियों को पहनाया गया था। ट्रायल के बाद ट्रैफिक कर्मियों ने इसे सहायक बताया था।

Read More: मानसून की पहली बारिश बनी आफत, बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत

जानें AC हेलमेट की खासियत

जानकारी के मुताबिक, इस खास AC हेलमेट का निर्माण हैदराबाद की एक कंपनी ने किया है। एक हेलमेट की कीमत करीब 12 से 16 हजार रुपये है। यह एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक चलेगा। यह हेलमेट चिलचिलाती गर्मी में पुलिस कर्मियों को कूल रखेगा। इसके अलावा, यह सर्दियों के मौसम में भी काफी मददगार होगा। इससे निकलने वाली गर्म हवा कर्मियों को राहत देगी। हेलमेट में सिर के पास पंखा है और आंखों के पास एक ट्रांसपेरेंट कवर है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
श्रीनगर में इन तीनों परिवारों पर PM मोदी ने बोला हमला, कहा- वंशवाद की राजनीति…
IND vs BAN Ashwin-Jadeja helped India sail through in Chennai Test magic of these legendary players did not work
चेन्नई टेस्ट में अश्विन-जडेजा लगाई भारत की नैया पार, इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं चला जादू 
Mathura Hostel owner and warden assaulted student police registered case
मथुरा: हॉस्टल मालिक और वॉर्डन ने छात्रा के साथ की मारपीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला
Himesh Reshammiya Father Death
नहीं रहे मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के पिता, 87 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Flipkart Big Billion Day Sale Best Smartphone Deals
Flipkart सेल में Poco F6 समेत ये धांसू फोन मिलेंगे आधी कीमत पर, जल्दी डील करें सील
CM Yogi Adityanath | Ayodhya | Samajwadi Party | Shresth uttar Pradesh |
'जैसे कुत्ते की पूंछ सीधी नहीं हो सकती, वैसे ही सपा के दरिंदे...', अयोध्या में गरजे सीएम योगी