श्रेष्ठ उत्तर प्रदेश (Shresth UP) | Hindi News

Follow us

Follow us

Our sites:

|  Follow us on

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले दिल्ली में नो-फ्लाई ज़ोन लागू

Narendra Modi Swearing In Ceremony: नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए 9 जून को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने 9 जून से 10 जून तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) दिल्ली पर नो-फ्लाई ज़ोन की घोषणा की है।
Narendra Modi Swearing In Ceremony | shreshth uttar pradesh |

Narendra Modi Swearing In Ceremony: नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए 9 जून को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 9 जून से 10 जून तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) दिल्ली पर नो-फ्लाई ज़ोन की घोषणा की है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, उल्लंघन करने वालों को IPC की धारा 188 के तहत दंड का सामना करना पड़ेगा।

दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी के तहत राष्ट्रपति भवन में गहन सुरक्षा समीक्षा की। इसके अलावा, शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं, जिन तीन नामित होटलों में विदेशी मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है, वहां प्रोटोकॉल को बढ़ाया गया है।

सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें देश की राजधानी दिल्ली पर नो-फ्लाई ज़ोन की घोषणा की गई। एडवाइजरी में कहा गया है कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आपराधिक, असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों से किसी भी संभावित खतरे को रोकने के लिए उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवीएस, यूएएसएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से पैरा-जंपिंग आदि जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध रहेगा, ताकि भारत के प्रति शत्रुतापूर्ण आपराधिक, असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों को आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने से रोका जा सके।

NDA ने राष्ट्रपति को सौंपा समर्थन पत्र

बता दें, भारत के राष्ट्रपति द्वारा नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में औपचारिक रूप से नियुक्त किए जाने के बाद सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इस बीच, एनडीए के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और राष्ट्रपति को एक पत्र सौंपा जिसमें कहा गया था कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया है। एनडीए के घटक दलों के समर्थन पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया। इसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, अश्विनी वैष्णव, सीएन मंजूनाथ, एन चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह), संजय झा, एकनाथ शिंदे, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, पवन कल्याण, अजित पवार, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी, जोयंत बसुमतारी, अतुल बोरा, इंद्र हंग सुब्बा, सुदेश महतो, चंद्र प्रकाश चौधरी और रामदास अठावले शामिल थे।

मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सामने पेश किया सरकार बनाने का दावा

वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्त किया। राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वे उन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य नियुक्त किए जाने वाले अन्य व्यक्तियों के नामों के बारे में सलाह दें और राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय बताएं।

इससे पहले 7 मई को वाराणसी से भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी को 2024 लोकसभा की जीत का प्रमाण पत्र सौंपा था। वे मोदी को प्रमाण पत्र देने के लिए गुरुवार को वाराणसी से नई दिल्ली पहुंचे। 4 जून को मतगणना के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी ने भाजपा नेताओं को प्रमाण पत्र सौंपा।

गौरतलब है कि मोदी ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय को 1,52,513 मतों के अंतर से हराया है। मोदी को 6,12,970 वोट मिले, जबकि अजय राय को 4,60,457 वोट मिले। वहीं, बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अतहर जमाल लारी 33,766 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

1758733-image171
हाथरस भगदड़ कांड के मुख्य आरोपी को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
india vs zimbabwe t20 series | Sports news | Shreshth Uttar pradesh |
IND vs ZIM: बिश्नोई की स्पिन में उलझे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज, भारत को 116 रनों का लक्ष्य
New-Project-65
हाथरस हादसा : मृतक आश्रितों को दिए दो-दो लाख रुपये के चेक
PPP model will make the path to one trillion dollar economy easier
पीपीपी मॉडल से आसान होगी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी की राह, जानिए कैसे
CM Yogi | Jaiprakash Narayan Sarvodaya Girls School | Shreshth Uttar Pradesh |
सीएम योगी ने जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय का किया लोकार्पण
New-Project-63
कैंसर का दर्द; शरीर पर पड़े काले निशान, लेकिन हिना खान ने नहीं मानी हार, बोलीं- मेरी आंखों में...